• joinswadeshi2020@gmail.com
  • +91-9318445065
12:59 pm July 1, 2024

श्रीमती रुचि दीपक एको इंडिया विदेश की नौकरी छोड़कर भारत में निर्मित की पहली डिजिटल इंश्योरेंस कंपनी ।

एको इंडिया भारत की पहली डिजिटल इंश्योरेंस कंपनी के नाम से आज हर कोई वाकिफ है। एको की को-फाउंडर रुचि दीपक जमशेदपुर में पली बड़ी शुरू से ही घर परिवार में अपना करियर बनाने का माहौल मिला। माता- पिता का सदैव से ही कहना था कि आत्मनिर्भरता अत्यधिक आवश्यक है। श्री राम कालेज दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने कई बड़ी कंपनियों में नौकरी की। यहां तक कि वह लंदन में भी पाँच साल रही। बेहतरीन नौकरी के बावजूद भी उनका सदैव से ही लक्ष्य साफ था स्वयं का कुछ बड़ा करने का। उन्होंने भारत में मौजूद टेक्नोलॉजी और फाइनेंशियल सर्विसेज के गैप लंदन में रहकर भली भांति समझा था। वह हमेशा से फाइनेंशियल मार्केट सर्विसेस में कुछ अलग करना चाहती थी। तब उन्होंने उनके को-फाउंडर वरुण दुआ के साथ मिलकर भारत की पहली डिजिटल इंश्योरेंस कंपनी बनाई ।
उसे समय यह बिल्कुल ही नया कांसेप्ट था और इसका लाइसेंस मिलना अपने आप में बहु ही बड़ा चुनौती पूर्ण कार्य था। जहां एक तरफ लाइसेंस मिलने के लिए सख्त दिशा निर्देश थे वहीं पर बाजार में इंश्योरेंस के बड़े-बड़े खिलाड़ी मौजूद थे पर उन्हें अपने आइडिया और अपने आप पर पूर्ण भरोसा था और उन्होंने इन्वेस्टर्स की खोज शुरू कर दी। लगभग दो साल की कड़ी मेहनत के बाद 2017 में उन्हें जनरल इंश्योरेंस का लाइसेंस मिला। उसके बाद भारत में लोगों की इंश्योरेंस करने की तकनीक में बहुत बड़ा बदलाव आ गया। अब भारत में इंश्योरेंस जैसे फाइनेंशियल प्रोडक्ट लोग बिना किसी एजेंट के खरीद रहे थे। 2023 में इस कंपनी को लाइफ इंश्योरेंस का लाइसेंस भी प्राप्त हुआ।
आज एको आठ हजार करोड़ के टर्नओवर की कंपनी है। श्रीमती रुचि दीपक अभी रुकना नहीं चाहती । वह फैशन इंडस्ट्री के रिटेल सेगमेंट में अपनी नई ब्रांड जैवलिन लॉन्च कर चुकी हैं। इस कंपनी को बनाने के पीछे उनका विजन भारत में बने हुए कपड़े पूरी दुनिया में पहुंचने का है।

Author: swadeshijoin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

insta insta insta insta insta insta