• joinswadeshi2020@gmail.com
  • +91-9318445065
10:35 am June 7, 2024

Business Mind (ideas) – घर से ही कमाएं, माह के 30,000 से भी अधिक

आज हजारों महिलाएं/पुरुष अपना प्रोडक्ट बनाकर ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर चुके हैं और लाखों युवा / युवती उनकी तरह ही कोई उच्च रोजगार पाना चाहते हैं। तो उच्च रोजगार की गारंटी है उद्यमिता,क्योंकि इससे ही आपकों क्वालिटी लाइफ जीने को मिलती है। अब हर युवा इसकी ओर बढ़ने लगा है।

निम्न लागत से उच्च व्यापार
Low investment high quality life bussiness ideas
आज हम युवाओं के लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसमें न ही उन्हें कोई दुकान खोलने की आवश्यकता है और ना ही कोई मशीन लगाने की । आप अपने घर की सिर्फ चार चीजों से ₹30,000 महीने की कमाई कर सकते हैं।

नव उद्यमियों बनने का आसान तरीका
Easy way to become a new entrepreneur.

आजकल लोग खाने के साथ अचार का उपयोग बहुत करते है जिससे खाना खाने का टैस्ट दोगुना हो जाता है। घर की थाली से लेकर होटल और रेस्टोरेंट तक भारत के हर छोटे बड़े शहर में हर कोई हजारों प्रकार के व्यंजन बना रहे हैं। उत्तर भारत के व्यंजन अलग है, तो दक्षिण भारत के व्यंजन अलग। पूर्वोत्तर में अलग व्यंजन है तो पश्चिम में अलग। इतने प्रकार के व्यंजनों में एक कॉमन चीज है वह है अचार । अब हर कोई घर , होटल, रेस्टोरेंट में अपने लिए अचार नहीं बना सकता लेकिन आप बना सकते हैं।

आपको सिर्फ इतना सा काम करना है
आजकल आम का मौसम चल ही रहा है और आम का अचार बहुत स्वादिष्ट भी लगता हैं। शुरुआत में आप मार्केट से 500 रुपए के आम खरीद लें और उन्हें घर पर ही बहुत अच्छे तरह काट लें तत्पश्चात अचार में डालने के लिए मशाला तैयार कर लें और दोनो को मिलाकर अच्छे से सरसों के तेल में रख दें कांच अथवा 75 माइक्रोन से ऊपर किसी प्लास्टिक पैकेट, डब्बे में कम्पनी का नाम लिखकर बेचना प्रारम्भ करें।

इसके लिए आपकों अपने घर का 10X12 साइज का रूम पर्याप्त है। किसी भी बड़ी मशीन की जरूरत नहीं है क्योंकि प्रारंभिक समय में उसके बिना भी काम चल सकता है । बस आपको एक आम काटने के लिए धारदार औजार, मशाला बनाने के लिए कुछ और सामान चाहिए जो आपके घर में सहज उपलब्ध हैं।अब आपका तैयार है माह के हज़ारों रूपए देने बाला स्मॉल बिजनेस।

विक्रय कैसे करें
how to sell

आज के दौर में आप फिजिकल के साथ साथ फिजिटली भी बेच सकते हैं। अपने शहर के रेस्टोरेंट, होटलों के साथ साथ किराना दुकान और जन सामान्य से को सीधे विक्रय कर लीजिए।फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की मदद से इसका प्रचार प्रसार और ऑडर भी लें सकते हैं। एक बार प्रारंभ में अपने ही शहर में कुछ प्रचार भी कर दीजिए जैसे लोग चुनावो में माईक और होर्डिंग लगाकर करते हैं। टिफिन सेंटर चलाने वाले सभी लोगों को बता दीजिए कि आपके पास उत्तम क्वालिटी का स्वादिष्ट अचार है जो उन्हें प्रति किलो के हिसाब पर मिल सकता है। गूगल सर्च से ग्राहक प्राप्त करने के लिए गूगल बिजनेस में रजिस्ट्रेशन कीजिए। लोग आपसे संपर्क कर सकें इसलिए आप अपने कम्पनी के नाम की गूगल मैप पर अपनी लोकेशन अपडेट कर लीजिए। फिर कहां रही अब ग्राहकों की कमी।

छात्रों के लिए यूनिक बिसनेस प्लान
Unique business plane for students

स्टूडेंट्स के पास पढ़ाई करते हुऐ कुछ समय बच जाता है। छात्र छात्राओं को अपने उसी समय का उपयोग कर लेना चाहिए। अपनी मां – बड़ी बहन – भाभी मां से अचार बनवाकर इसे बेच सकते है उनसे अचार बनाना भी सीख सकते हैं, बाजार में मार्केटिंग करने के लिए अपने 5-10 दोस्तों को भी साथ ला सकते है उसका उन्हें कुछ शेयर भी देना चाहिए। कोई मित्र इंफ्लूएंसर हो तो उसे भी साथ लाना चाहिए। इसके लिए आपको किसी अत्यधिक ब्रांडिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि स्टूडेंट्स और इंफ्लूएंसर अच्छे से मार्केटिंग कर सकते हैं और बाकी सब कुछ तो कोई भी कर सकता है।

मातृशक्ति के लिए घर बैठे व्यापार
home based business for women

मातृशक्ति के लिए यह घर बैठे उत्तम रोजगार का माध्यम का है। आप गृहिणी है या फिर कोई भी नौकरी करती है। दोनों ही परिस्थितियों में आप अपने घर से एक्स्ट्रा समय में यह बिजनेस कर सकती है। इसमें आपके समय का उपयोग भी होगा और आमदनी भी होती रहेगी।

दिव्यांगों के लिए आसान बिजनेस प्लान
Easy business plan for Divyang

शारीरिक रुप से कमजोर/बिछिप्त जन यह बिजनेस सरलता से कर सकता है अचार बनाना और बेचना केवल आपकी इक्षाशक्ति पर निर्भर करता है आपने सोच लिया कि मुझे यह करना है तो आप कर लेंगे। इसके लिए आप अपने परिवार के सदस्यों को साथ लगाकर अचार बना लें और मार्केट में सेलिंग करने खुद ही चले जाएं इससे आपकों अच्छा रोजगार भी मिलेगा साथ ही उच्च क्वालिटी लाइफ भी जी सकेंगे। साथ ही आप किसी सेवक कर्मचारी (कार्यकर्ता) को साथ रखकर लोगों के घर अचार भिजवाने की सुविधा भी दे सकते हैं। इसके एक्स्ट्रा डिलिवरी चार्ज भी कर सकते है जिससे एक्स्ट्रा इनकम भी हो जाएगी।

फायदेमंद बिजनेस प्लान
profitable business plan

भारत के गावों शहरों में आसान तरीके से आम या अन्य अचार बनाने का सामान उपलब्ध हो जाता है। यदि मार्केट में 500 रूपए के 20 kg आम भी आए और 200- 300 रूपए और आपके मशाले में लगे साथ ही 5- 7 रूपए आपके पैकिंग में भी लगे तो आपको अधिक लाभ होने बाला है। कुल ₹800- 1000 रूपए भी आपने 20 किलों अचार बनाने में लगा दिए और आपने प्रति किलों के हिसाब से ₹200 भी मूल्य लिया और दिनभर में सिर्फ 5 किलों अचार भी बिका तो एक दिन में कमा लिए आपने ₹1000 अर्थात् एक दिन का ₹1000 और महीने का ₹30,000 कमा लिया। यदि आप गांव के निवासी है और अपने 1- 2 बीघे में भी आम के वृक्ष लगा लिए तो बाजार से खरीदने का रुपया भी बच गया अर्थात पूरे के पूरे रूपए आपके।

कैसा लगा हमारा बिजनेस
How did you like our business idea?

कमेंट करें हमारी वेबसाइट Mysba.co.in पर #हरयुवाउद्यमी01 लिखें इस बिजनेस आइडिया के बारे में कैसा लगा और जुड़े भारत को पूर्ण रोजगार युक्त – गरीबी मुक्त – समृद्धि युक्त बनाने वाले स्वावलंबी भारत अभियान से।

👇👇Comment Now 👇👇

https://www.joinswadeshi.com/

Author: swadeshijoin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

insta insta insta insta insta insta