• joinswadeshi2020@gmail.com
  • +91-9318445065
5:18 am June 20, 2024

कंगाली में आटा गीला।

पाकिस्तान हुआ ब्लैकलिस्ट! दूसरों के लिए कांटे बिछाने वाला उन्ही काँटों से हुआ घायल!

वर्तमान में पाकिस्तान अपने सबसे खराब आर्थिक संकट से गुजर रहा है। और ऊपर से फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF), जो कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एंटी मनी लॉन्ड्रिंग का काम देखती है, उसने पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट भी कर दिया है।

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह निर्णय इसलिए लिया गया, क्योंकि पाकिस्तान ने आतंकवाद और मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने के लिए संतोषजनक कोशिशें नहीं की।

इस फैसले के बाद पाकिस्तान की रैंकिंग और भी खराब हो गई है। पाकिस्तान के लिए यह इसलिए चिंताजनक है क्योंकि अब अन्तर्राष्ट्रीय एजेंसियों से ऋण लेने और विदेशी निवेश बुलाने के लिए संभावना बहुत कम हो गई है।

यह तो अभी ट्रेलर है, क्योंकि एशिया पैसिफिक क्षेत्र में ही यह बैन लागू किया गया है। हो सकता है कि अक्टूबर में FATF की ओवर ऑल सूची में भी पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट कर दिया जाए।

और पाकिस्तान कि ऐसी आदत है कि अपने घर में जो भी हो, उसका आरोप पड़ोसी पर मढ़ दो! इस बार भी इमरान खान ने भारत पर आरोप लगाते हुए कहा कि पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट करवाने में भारत का हाथ है।

दूसरी तरफ कश्मीर पर पाकिस्तान को आगे कर भारत विरोधी राग अलापने वाला चीन बुरी तरह से हांगकांग में फस गया है। जहाँ लोकतंत्र की मांग को लेकर चीन विरोधी प्रदर्शन चरम पर हैं।

यानि गुरु चेला दोनों बुरी तरह फंसे हैं!

#चाइनीजबहिष्कार… समय की पुकार।

~स्वदेशी एजुकेटर की कलम से

Author: swadeshijoin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

insta insta insta insta insta insta