• joinswadeshi2020@gmail.com
  • +91-9318445065
9:42 am June 19, 2024

शाबाश!नई पीढ़ी नई तरीके से

उतरने लगी कृषि क्षेत्र में, अब बनेगी बात।।

मैं कई दिनों से कृषि क्षेत्र में कोई नई पहल हो रही है क्या? इसे खोज रहा था।

तभी मुझे बिहार के शशांक की यह स्टोरी मिली। शशांक आईआईटी खड़गपुर से पढ़े हैं, पटना के रहने वाले हैं।और उन्होंने वहां पर कृषि क्षेत्र में नया स्टार्टअप शुरू किया है। वे पहले कोलकाता में एक विदेशी कंपनी में नौकरी करते रहे।

फिर शशांक ने सोचा कि मैं किसान का बेटा हूं अब पढ़ लिख गया हूं तो क्यों ना अपने कृषि क्षेत्र में, मैं इस नई टेक्नोलॉजी का उपयोग कर अपना ही एक स्टार्टअप शुरू करूं?

और उसने 2012 में अपने एक मित्र मनीष के साथ डीहाट नाम से एग्रीकल्चर स्टार्टअप शुरू किया। धीरे-धीरे चार अन्य मित्रों को भी इसमें मिलाकर एक कंपनी बना ली। जो किसानों के उत्पाद अच्छे मूल्य पर बेचने,सस्ते मूल्य पर उन्हें बीज,दवाइयां व कृषि समान खरीदने व कृषि की सलाह देने की काम करने लगी।

इसमें ऐप बनाकर चार से 5 किलोमीटर के घेरे में सामान्य दुकानदारों को जो कृषि बीज, दवाइयां या उपकरण बेचते थे, उनको इन किसानों से जोड़ा।जिससे ठीक दाम पर इनको एक ही दिन में सब चीजें मिल जाती हैं। वे स्थानीय होने से विश्वास भी अर्जित कर रहे हैं और किसानों का भला भी हो रहा है।

फिर लगभग 20000 टन अनाज व कृषि उत्पाद गत 7 महीनों में ही इसी एप के माध्यम से अच्छे दाम पर बेच चुके हैं।

इससे ना केवल शशांक और उसके चार साथियों अमरेंद्र सिंह, अभिषेक श्रीवास्तव व अमिताभ देवगांव की कंपनी ने गत 7 वर्षों में ₹45 करोड़ की कमाई की है,बल्कि हजारों किसानों को भी उनकी आय वृद्धि में सहायता की है। किसान भी खुश और किसानों के लड़के भी खुश।यही तो चाहिए।

कृषि क्षेत्र में हम दुनिया में अगुवा हो सकते हैं। क्योंकि भारत के पास दुनिया की सर्वाधिक कृषि भूमि,16 करोड़ हेक्टेयर है। व परंपरागत रूप से भी हम कृषि में आगे रहे हैं।

इस वर्ष भी हमारा कृषि निर्यात कोई 60000 करोड़ रुपए का रहा है।

शशांक व उसकी टीम को बधाई व शुभकामनाएं।

नीचे:आज लखनऊ में भावना बहिन के घर कुछ कार्यकर्ताओं से स्वदेशी की चर्चा करते कश्मीरी लाल जी,व DeHatt की शंशाक व उसकी टीम।

#सतीशकुमार

Author: swadeshijoin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

insta insta insta insta insta insta