• joinswadeshi2020@gmail.com
  • +91-9318445065
7:22 pm October 21, 2023

#स्वदेशीचिट्ठी अपना रोजगार स्वयं बनाऊंगा आज से कमाऊंगा। परसों मैं भिवानी चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों से रोजगार पर बोल रहा था।

#स्वदेशीचिट्ठी
अपना रोजगार स्वयं बनाऊंगा आज से कमाऊंगा। परसों मैं भिवानी चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों से रोजगार पर बोल रहा था।
‘Earn while learn’पर बोलते हुए मैंने उनसे कहा “आज ही आप कमाना शुरू कर सकते हैं!”
विद्यार्थी थोड़े चौके! एकदम आज कैसे?
मैंने कहा “आपके सबसे विश्वसनीय अपने माता-पिता व परिवार के लोग होते हैं।उनसे आज ही घर जाने पर कहिए कि मैंने अपना काम करने का संकल्प किया है।इसलिए मुझे कुछ बीज राशि की जरूरत है,तो वह क्या नहीं देंगे?”
सब बोले जरूर देंगे। मैंने पूछा “कितने दे देंगे?”
तो सब का उत्तर था “₹1000 से लेकर ₹10000 तक दे सकते हैं।”
मैंने कहा “ठीक! आप उनसे लीजिए और उसे तुरंत अपने बैंक के सेविंग अकाउंट में डालिए।3.5% का ब्याज शुरू।कमाई शुरू।फिर घर में रद्दी या अपने पुराने कपड़े कबाड़ी को बेचने का काम करिए। आपके बैंक के पैसे बढ़ने शुरू हो जाएंगे।5-7 दिन तक इस प्रकार के अलग-अलग तरीकों से पैसे इकट्ठे करिए।
फिर किसी भी छोटे काम से और प्रतिदिन दो-तीन घंटे लगाने से जो होता हो,वह काम सोचिए और शुरू कर दीजिए। फिर मैंने उनको कुछ उदाहरण भी बताए,जिन्होंने ऐसे ही छोटे से काम शुरु किया।
सभी 70 विद्यार्थियों ने वहीं संकल्प किया और सबको सुखद आश्चर्य तो तब हुआ जब मुझे धन्यवाद देने के लिए वाइस चांसलर राजकुमार मित्तल खड़े हुए तो उन्होंने कहां इन विद्यार्थियों का पहला अभिभावक मैं हूं।इसलिए बीज राशि के रूप में प्रत्येक के खाते में आज ही ₹100 डालने की घोषणा करता हूं।सारा हाल उर्जा से व तालियों से गूंज उठा। उन विद्यार्थियों के चेहरे पर जो मुस्कुराहट व आत्मविश्वास दिखा तो मुझे मेरी लेक्चर करने की सबसे बड़ी फ़ीस मिल गई।
नीचे:उसी विष्वविद्यालय के चित्र।

Author: swadeshijoin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

insta insta insta insta insta insta